आपकी जेब मे रखा पर्स भी आपकी जान का दुश्मन बन सकता है

आमतौर पर हमारा रूटीन क्या होता है, हम नहा धोकर तैयार होते हैं, अपने बाल संवारते हैं अपनी जरूरी जरूरी चीजें लेते है जैसे कि अपनी कलाई पर घड़ी बांधते हैं, अपना मोबाइल, चाबियां ली और पर्स अपने पतलून में रखा और काम पर जाने के लिये तैयार हो गए।

आमतौर पर दुनिया के ज्यादातर पुरुष इसी तरह काम पर जाने के लिये तैयार होते हैं। मोबाइल लोगो की सबसे बड़ी जरूरत है उसके बाद है घर की चाबियां और तीसरे सबसे जरूरी चीज होती है आपका पर्स या बटुआ।

पर्स में हमारे फ़ोटो डेबिट क्रेडिट कार्ड अपने पहचान पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड बगैरह बहुत सारा सामान होता है। अब आप सोचिए कि आप अपना बटुआ कहाँ रखते हैं, अपने बैग में सामने वाली जेब मे या पतलून पैंट की पीछे वाली जेब मे।

अगर आप बटुआ पैंट की पीछे वाली जेब में रखते हैं तो यह बहुत घातक है। पैंट के पीछे रखा आपका वॉलेट आपकी जान का दुश्मन बन सकता है।

पर्स आपकी पैंट की जेब मे थोड़ी देर ही रखने के लिये होता है और अगर आप एक मोटे से पर्स पर कई घंटे बैठेंगे तो इससे आपके हिप जॉइंट और कमर के निचले हिस्से में दर्द शुरू हो जाएगा। ये दिक्कत शुरू होती है साइटिका नर्व के साथ जो हिप जॉइंट के पीछे होती है। मोटा पर्स रखने से यही नर्व बटुआ और हिप जॉइंट के बीच दबती है और आपके लिए मुसीबत खड़ी हो सकती है। ये गंभीर मामला है, दर्द भले हिप से शुरू होता है पर ये पैर के निचले हिस्से तक जा सकता है।

वैज्ञानिकों ने पीठ के दर्द के लिये एक प्रयोग किया जिसमे हिप के नीचे छोटे आकार के पर्स रखे। मोटा पर्स से हमारा पेल्विस भी एक तरफ झुका रहता है जिसके कारण रिड की हड्डी पर ज्यादा दबाब पड़ता है। सीधे बैठने के बजाय कमर के निचले हिस्से में इंद्रधनुष के आकार का घुमाव बन जाता है। जितना मोटा पर्स होगा शरीर एक तरफ ज्यादा झुका रहेगा और उतना ज्यादा ही दर्द होगा। रिड की हड्डी या स्पाइन में टेढ़ापन आ जायेगा और अगर में पहले से ही दर्द हो तो इससे और भी अधिक परेशानी हो सकती है।

आप समझ गए होंगे कि इससे हमें कितनी परेशानी हो सकती है। इस दर्द से बचने के लिए हमे किसी अच्छे फिजियोथेरेपिस्ट से मिलकर अच्छी कसरत सीख लेने चाहिए। इसमे दर्द रेडियंट होता है यानी कि दर्द अपनी जगह बदलता रहता है।

इससे बचने के लिए हमे पर्स रखने वाली क्लिप का उपयोग करना चाहिए जिससे पर्स अपने पैंट के लूप में लटका रहे या फिर बहुत पतले साइज वाला वॉलेट रखे जिसमे बहुत जरूरी चीजें हो।

No comments:

Post a Comment