अब योग्यता के अनुसार 2 करोड़ तक का लोन मिलेगा, ऋण के लिए नही लगाने होंगे बैंक के चक्कर, now anyone can gets banks lone without going to bank

पिछली बार जब हमने लोन के बारे में बताया था, तो लोगो ने हमे बताया कि उन्हें लोन लेने में बड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है, बैंक वाले पूरी बात नही बताते हैं। आज हम आपको ऐसे पोर्टल के बारे में बताते हैं जिसमे ये सारी जानकारी एक साथ दी गई है।

इस पोर्टल का नाम उधमीमित्रडॉटइन है, जिसकी लिंक हम कमेंट में भी दे रहे हैं। इसमें 140 से अधिक बैंक और लोन संस्था एक साथ दिए हैं, जिससे आपको बैंक जाने की जरूरत नही होगी।

इससे आसान तरीको से लोन दिया जाता है, ज्यादातर लोन का काम 15 दिन में ही निपटा लिया जाता है। इसे व्‍यवसाय विकास सेवाप्रदाता (बीडीएस) के नाम से जाना जाता है। इस पोर्टल में मैसेजिंग की सुविधा दी गई है, जिसके माध्‍यम से आवेदक ऋणदाताओं से संपर्क कर सकते हैं। इस पोर्टल में ऋण आवेदन प्रस्‍तुत कर दिए जाने के बाद, अतिरिक्‍त दस्‍तावेज़ भी इस पोर्टल के माध्यम से ही प्रस्‍तुत करने की सुविधा दी गई है, ताकि मैचुरेशन प्रणाली बेहतर बनाई जा सके।

लोन के लिये क्या करना है- अपने पुराने ऋण या क्रेडिट कार्ड के लोन को समय जमा करना चाहिए। आपके लेन-देंन ही अगली क्रेडिट सूचना रिपोर्ट (सीआईआर) को दर्शाती है। कम बैलेन्स, कम स्कोर तक पहुंच सकता है। सीआईआर कम से कम छह महीने पहले किसी ऋण या इसकी वृद्धि के लिए आवेदन करने से पहले लिया जा सकता है।

लोन के लिये क्या नहीं करना है- आपके ऋण किस्तों पर डिफ़ॉल्ट करना तथा देर से भुगतान करना, अनेक बैंक मे एक साथ आवेदन करना, उचित नियोजन के बिना ऋण के लिए आवेदन करना, खाते को ओवरड्राउड करना,, बैंकरों के कॉल को डिस्कनेक्ट करना।
आप पोर्टल पर उपलब्ध मैसेजिंग मॉड्यूल के माध्यम से अपने पसंदीदा ऋणदाता / हैंडलिंग एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं। पोर्टल ऋण आवेदन जमा करने के बाद भी बैंक को अतिरिक्त दस्तावेज जमा करने की अनुमति देता है।

इनमें से किसी भी उद्यम- ऋण के लिए आवेदन किया जा सकता है। मुद्रा ऋण -10 लाख रुपये तक, स्‍टैंड-अप इंडिया ऋण, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति तथा महिलाओं हेतु – ग्रीनफ़ील्ड (नवीन) उद्यमों के लिए 10 लाख से 100 लाख रुपये तक, सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम (एसएमई) ऋण- (वर्तमान में 200 लाख रुपये तक)।

इस वेबसाइट पर जाने के बाद आप इसकी नियम व शर्तों को अच्छे से पढ़ लें।

No comments:

Post a Comment