जिला उद्योग केंद्र से अपने व्यवसाय में मदद ले और इसमे 25 लाख तक के लोन के लिए आवेदन भी करे

जिला उद्योग केंद्र योजना की शुरुआत सन 1978 में केंद्र सरकार के द्वारा लघु , कुटीर , ग्रामोद्योग और छोटे उद्योगों को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से की गई थी। इसका मुख्य उद्देश्य भी छोटे उद्योगों को बढ़ावा देना है।जिला उद्योग केंद्र जिला स्तर पर एक केंद्र है जो जिले में छोटे, कुटीर, ग्राम उद्योग, माइक्रो, लघु एवं मध्यम उद्योग से जुड़े व्यवसाईयों को हर प्रकार की सहायता करने के लिए स्थापित किया गया है। यह प्रत्येक जिले में लघु , मध्यम, कुटीर उद्योगों और ग्रामोद्योग की सहायता करने के लिए सरकार द्वारा स्थापित किया गया है।
इसमे व्यापार मेले , प्रदर्शनियां , सेमिनार आदि का भी विभिन्न प्रकार के उद्योग संघ द्वारा आयोजित करवाया जाता है। हमे UAM (उद्योग आधार मेमोरंडम) पर जाना होगा। यहां पर कारोबारी अपने व्यवसाय को रजिस्टर कर सकते हैं। ऑनलाइन फॉर्म भरते समय व्यवसाइयों को आधार नंबर , व्यवसाय का नाम व्यवसाय का प्रकार और व्यवसाय से जुड़ी सभी जानकारियां फॉर्म में भरी जाती हैं। कोई भी व्यवसायी इसकी वेबसाइट पर जाकर अपना उद्योग रजिस्टर करा सकता है। इसमे लोन भी प्रदान किया जाता है। छोटे कारोबारियों को भी लोन दिया जाता है क्योंकि वह हमारे देश की अर्थव्यवस्था में बड़ा योगदान देते हैं। इसमे व्यवसाइयों से किसी प्रकार का शुल्क नही लिया जाता है।

इसमे एक ही आधार से एक से अधिक उद्योगों का पंजीकरण किया जा सकता है। भारत सरकार द्वारा ऐसे व्यवसाइयों को सब्सिडी भी प्रदान की जाती है। आवेदनकर्ता को कम से कम कक्षा 8 पास होना आवश्यक है।इस योजना के अंतर्गत मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में 2500000 रुपए तक का लोन प्राप्त किया जा सकता है।इसके साथ ही अन्य प्रकार के व्यवसाय के लिए 1000000 रुपए तक का लोन प्राप्त किया जा सकता है।आपको udyogaadhaar(dot)gov(dot)in इस वेबसाइट पर जाना होगा जिसकी लिंक हम कमेंट बॉक्स में भी दे रहे हैं। इसमे हम अपनी डिटेल भरने के पश्चात आधार को वैरीफाई करना होगा। जिसके बाद अपनी कैटेगिरी को सिलेक्ट करना होगा। हमे अपने उद्योग का नाम और पता भरना होगा। अब आपके सामने EM1/EM2/SSI/UAM को चुनने का ऑप्शन आएगा। यदि आपने इससे पहले अपने व्यवसाय को रजिस्ट्रेशन करने के लिए आवेदन किया था। तो उस का चुनाव करें, अन्यथा N/A पर टिक करें।
जिसके बाद हमे अपनी बैंक एकाउंट की डिटेल भरनी होगी। इसके बाद हमे सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन स्लिप प्राप्त होगी जिसे आप प्रिंट कर के अपने पास रख लेना है। अगर आप इसमे पहले से ही रेजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं तो इसमे अपनी डिटेल को अपडेट भी कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment