दुनियाभर में खोले गए बैंक खातों में से 55% भारत में खुले

भारत में किये गए सुधारों को सब लोगों भरोसा मिल रहा है। विश्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार दुनिया भर में खोले गए नए बैंक खातों में से 55 प्रतिशत भारत में खोले गए हैं। भारत की जन-धन योजना की सफलता का हवाला देते हुए बताया कि वैश्विक स्तर पर 2014-17 के दौरान 51.4 करोड़ बैंक खाते खोले गए हैं, इनमें से 55 प्रतिशत बैंक खाते भारत में खुले हैं।
सरकारी आंकड़ों के अनुसार मार्च, 2018 में जनधन खातों की संख्या बढ़कर 31.44 करोड़ हो गई, इससे पहले 28.17 करोड़ थी। विश्व बैंक की इस रिपोर्ट के मुताबिक भारत में वयस्क बैंक खाता धारकों की संख्या 2017 में बढ़कर 80 प्रतिशत हो गई, इससे पहले 2014 में यह 53 प्रतिशत और 2011 में 35 प्रतिशत थी।

जनवरी में भी विश्व बैंक ने भारत के विकास दर पर संतुष्टि प्रकट करते हुए इस साल यह दर 7.3 फीसदी रहने का अनुमान लगाया। इस रिपोर्ट से सरकार को जीएसटी और नोटबंदी पर उंगली उठाने वाले विपक्ष को जवाब देने का मजबूत आधार भी मिल गया है।

विश्व द्वारा भारत की क्षमताओं पर भरोसा जताया जा रहा है भारत अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए लगातार नए प्रयास कर रहा है और इन प्रयासों से सकारात्मक परिणाम भी मिल रहे हैं। जीएसटी और नोटबंदी जैसे कदमों से भारतीय अर्थव्यवस्था अन्य देशों के मुकाबले मजबूती और तेजी के साथ उभर रही है

No comments:

Post a Comment