सरकार की तैयारी, 5 करोड़ PF खाताधारकों को खुश करने की बारी, pf account holder good news here

अगर आप भी नौकरी करते हैं तो यह आपके लिए बड़ी खुशी की बात है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के 5 करोड़ से अधिक ग्राहकों को शीघ्र ही अपने भविष्य निधि कोष में से एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) के द्वारा शेयरों में निवेश बढ़ाने या घटाने का ऑप्शन मिल सकता है।

PF खाताधारकों को अपने फण्ड का 15 प्रतिसत हिस्सा वह शेयर में भी लगा पाएंगे। अब शेयर मार्केट में आप कितना फण्ड लगाना चाहेंगे, यह आप स्वयं ही डिसाईड कर पाएंगे।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने शेयर में पैसा लगाकर 2 सालो में अच्छा मुनाफा कमाया है। ईपीएफओ की तरफ से जारी किए डाटा के अनुसार ईपीएफओ ने अगस्‍त 2015 से 28 फरवरी 2018 के बीच ईटीएफ में 41967.51 करोड़ रुपये का निवेश किया था, इससे ईपीएफओ को 17.23 फीसदी का रिटर्न मिला। इसी फायदे को देखते हुए निवेश बढ़ाने की मांग की गई थी।
पेंशनधारकों को भी फायदे वाली खबर पिछले दिनों आई थी कि सरकार पेंशनधारकों को एम्प्लॉई पेंशन स्कीम के द्वारा मिलने वाली न्यूनतम राशि को दोगुना कर सकती है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की राशि 2,000 रुपये किया जा सकता है। इससे लगभग 40 लाख सब्सक्राइबर्स को फायदा होगा और सरकार पर सालाना 3000 करोड़ रुपये का बोझ बढ़ेगा। इस पर अंतिम फैसला जल्दी ही ले लिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment