आपका बैंक खाता है तो आप भी ये 10 फायदों के हकदार होंगे, if you have bank account then these 10 benefits will be your

आरबीआई के द्वारा बनाये गए बैंकिंग कोड्स एंड स्टैन्डर्ड्स बोर्ड ऑफ इंडिया (बीसीएसबीआई) ने बैंक ग्राहकों को इन 10 बड़े फायदे होने का अधिकारी बताया है। बहुत से बैंक खाता धरको को इस बारे में सही जानकारी नही होती है जिससे वह पूरी सुविधा का लाभ नही ले पाते हैं।

बेसिक खाता/मिनी एकाउंट खुलवाना सभी का अधिकार है और कोई बैंक इस बात को नकार नही सकता है।सभी बैंकों को डिपॉजिट की विशेष शर्तों को खाता खोलते समय बताना आवश्यक है।

बेसिक खाता में अगर बिल्कुल भी पैसा नही है तो बैंक आपका खाता बंद नही कर सकता। साथ ही मिनिमम अमाउंट के न होने पर भी कोई भी बैंक चार्ज नही ले सकता।

बैंक के खाते को दुबारा चालू करवाते समय बैंक आपसे कोई चार्ज नही के सकता, इसके अलावा आप पुराने या फटे नोट बैंक की किसी भी ब्रांच से बदल सकते हैं।

बुजुर्ग या विकलांग को एक ही खिड़की पर सारी सुविधाओं देना अनिवार्य है। कोई भी व्यक्ति किसी भी बैंक से नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स के माध्यम से 50,000 तक कि राशि किसी अन्य बैंक खाते में जमा करा सकते हैं।

चेक के क्लियर होने में यदि तय सीमा से अधिक समय लगता है तो ग्राहकों को मुआवजा पाने का अधिकार है। किसी व्यक्ति ने सिक्योरिटी जमा करके लोन दिया है और लोन चुकाने के 15 दिन के अंदर सिक्योरिटी को वापस करना पड़ता है।

No comments:

Post a Comment