देश के 13 करोड़ लोगों को फायदा देने वाली PMRPY योजना में कैसें करे आवेदन how to apply pmrpy

इस योजना को केंद्र सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा 2016 में शुरू किया गया था। इसका उद्देश्य देश मे बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना है। अधिक से अधिक उद्दमी को विकसित करना है जिससे कि वह अधिक लोगों को रोजगार दे सकें। इस योजना का लाभ काम देने वाले और काम प्राप्त करने वाले दोनों को मिलता है।
इसमें सरकार नियोक्ताओं को रोजगार पेंशन योजना के रूप में 8.33% का भुगतान करेगी। कपड़ा क्षेत्र से जुड़ी कंपनियों के लिए यह राशि 12% है। अन्य कई क्षेत्रों से जुड़े कंपनियों को EPF कंट्रीब्यूशन 3.67 % का अतिरिक्त प्रोत्साहन प्रदान किया जाता है। इसके लिए केंद्र सरकार की और से 1000 करोड़ का बजट रखा गया है।
इस योजना का लाभ उन लोगों को मिलेगा जिनका मासिक वेतन 15000 या ₹ 15000 से कम है। इस योजना का कार्यकाल 3 से 7 वर्ष का है। यह योजना का लाभ केवल ऐसे नए कर्मचारी प्राप्त कर सकते हैं, जिन्होंने इससे पहले ऐसे संस्थानों में काम ना किया हो जो कर्मचारी भविष्य निधि संगठन epfo में पंजीकृत हो और ऐसे कर्मचारियों के पास पहले से UAN नंबर ना हो। मान लीजिये की कंपनी पहले से काम कर रही है और इसमें से कई कर्मचारी पीएफ का लाभ ले रहे हैं तो जो नए कर्मचारी आयेंगे उन्हें ही इस योजना के लाभ मिलेगा।इसमें कामगारों को लेवर ऑथेंटिफिकेशन नंबर को प्राथमिक संकेत के रूप में उपयोग किया जाएगा। हर महीने की 10 तारीख तक नियुक्ता इस योजना के अंतर्गत आवेदन फार्म प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना 2018 (PMRPY) पोर्टल की मदद से ऑनलाइन सबमिट कर सकते हैं। इस योजना के माध्यम से जो अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं उन्हें 15 प्रतिसत तक कि सब्सिडी भी दी जाती है। इसमें अप्लाई करने के लिए सबसे पहले हमें इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
जिसकी लिंक हम कमेंट बॉक्स में दे रहे हैं। आप अपनी ईसीआर पोर्टल ऑफ EPFO या वेरीफिएड LIN नंबर और पासवर्ड से लॉग इन करके आवेदन कर सकतें हैं। भारत में करीब 5 करोड़ 85 लाख छोटी-बड़ी इकाइयां हैं। जो लगभग 13 करोड़ 12 लाख 90 हजार लोगों को रोजगार देने में समर्थ है |

No comments:

Post a Comment