साइलेंट हार्ट अटैक से कैसे करें बचाव और जानिए इसके लक्षण, silent heart attack and their cause

बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री श्रीदेवी का दुबई में निधन हो गया, वह 54 वर्ष की थीं। कार्डियक अरेस्ट यानी साइलेंट हार्ट अटैक के कारण उनकी हृदय गति रुक जाने के कारण उनकी मौत हो गई है। कई बार हार्ट की बीमारी नही होने पर भी साइलेंट हार्ट अटैक आ सकता है। पुरुषों को इसकी ज्यादा संभावना रहती है।साइलेंट हार्ट अटैक को साइलेंट मायोकार्डियल इन्फ्रेक्शन भी कहा जाता है। इस प्रकार के हार्ट अटैक में सीने में दर्द का अनुभव नही होता है।

क्यों पता नहीं चलता है हार्ट अटैक के दर्द का- कई बार ब्रेन तक दर्द का अहसास पहुंचाने वाली नसों या स्पाइनल कॉर्ड में प्रॉब्लम के कारण या फिर साइकोलॉजिकल कारणों से व्यक्ति दर्द की पहचान नहीं कर पाता। इसके अलावा ज्यादा उम्र वाले या डायबिटीज के पेशेंट्स में ऑटोनॉमिक न्यूरोपैथी के कारण भी दर्द का अहसास नहीं होता है।

इसके महत्वपूर्ण लक्षण- पेट में खराबी, गैस्ट्रिक प्रॉब्लम, बिना किसी कारण के सुस्ती या कमजोरी का होना, थोड़े से काम में ही थक जाना, ठंडा पसीने का अचानक आना, बार बार सांस फूलना।

हार्ट अटैक के कारण- ज्यादा तेलीय, अधिक फैटी और प्रोसेस्ड फ़ूड खाना, शारीरिक व्यायाम न करना, सिगरेट और शराब पीना, मोटापा और डॉयबिटीज का होना, अधिक तनाव में होना।

इससे कैसें बचा जाए- खाने में अधिक वेजीटेबल और सलाद का उपयोग करना चाहिए, एक्सरसाइज और योगासन करते रहना चाहिए, शराब और सिगरेट जैसें नशे से दूर रहना चाहिए, स्ट्रेस और तनाव नही लें, अपना मेडिकल का चेकअप करवाते रहिये।

No comments:

Post a Comment