आपका मोबाइल भी ले सकता है आपकी जान, जानें इसके दुष्प्रभाव और इससे बचाव, your mobile is very harmful effect keep precaution

हमे हर समय अपने मोबाइल से ही चिपके रहते हैं, जैसे कि इसमें कोई खजाना छिपा हो। इस प्रकार की आदते हमें एक बड़े खतरे में डाल सकती हैं। आप लोग तो जानते ही हैं इससे रेडिएशन निकलता है। खासतौर पर गेम और नेट चलाने के लिए मोबाइल का उपयोग नही करना चाहिए।

कहाँ नही रखना चाहिए अपने मोबाइल को- अपनी शर्ट की जेब में रखने से यह हृदय के लिए खतरनाक है, तकिये के नीचे दिमाग और पैंट की जेब मे स्पर्म के लिए हानिकारक होता है।
मोबाइल फोन से होने वाले हानिकारक प्रभाव- थकान का अनुभव होना, सिरदर्द की परेशानी होना और नींद न आना, चक्कर आना, इसके रेडिएशन से डिप्रेसन में भी जाने का खतरा रहता है। मोबाइल के रेडिएशन से आपके कानों की सुनने की क्षमता धीरे-धीरे कम होने लगती है। इसके अलावा स्मरण शक्ति का कमजोर होना और आपकी पाचन में गड़बड़ी भी मोबाइल के बड़े नुकसानों में से हैं। मोबाइल रेडिएशन के प्रभाव में लंबे समय तक रहने से प्रजनन क्षमता में कमी, कैंसर, ब्रेन ट्यूमर और गर्भपात की आशंकाऐं भी हो सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक हर दिन आधे घंटे या उससे ज्यादा मोबाइल का इस्तेमाल करने पर कुछ ही सालों के अंदर आपको ब्रेन ट्यूमर होने की आशंका बढ़ जाती है।

इससे कैसे बचा जाए- आप फेराइट बीड, जो की रेडिएशन को सोख सकता है, को लगा सकते हैं और यह आसानी से मिल जाता है।

रेडिएशन ब्लॉक ऐप्लिकेशन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। यह एक खास तरह का सॉफ्टवेयर होता हैं, जो एक खास समय तक के लिए वाईफाई, ब्लू-टूथ, जीपीएस या ऐंटेना जैसी चीजों को ब्लॉक कर सकता हैं।

आप मोबाइल फोन रेडिएशन शील्ड का उपयोग भी कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment