प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

सरकार ने 2022 तक सभी परिवारों को अपना स्वयं का मकान देने का लक्ष्य निर्धारित किया है। हम इसमे आवेदन कैसे कर सकते हैं, आज इसके बारे में जानते हैं। इस योजना में आवेदन दो तरीके से कर सकते हैं। नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या जन सुविधा केंद्र पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। दूसरी प्रक्रिया के अनुसार आप प्रधानमंत्री आवास योजना की वेबसाइट पर जाकर स्वयं आवेदन कर सकते हैं।

जन सुविधा केंद्र के माध्यम से आवेदन कैसे करें- इसमे हमे अपने पास के किसी भी जन सुविधा केंद्र में जाना होगा।

आवश्यक दस्तावेज और शुल्क- आपको अपने आधार कार्ड का नंबर और एक पासपोर्ट साइज की फोटो साथ ले जाना आवश्यक है। इसमे 25 रुपये की फीस लगती है। इसमे आवेदन के बाद हमे एक रशीद दी जाएगी, जिसमें हमारा फ़ोटो और रजिस्ट्रेशन क्रमांक लिखा होता है। आवेदनकर्ता कभी भी इंटरनेट से अपने आवेदन की स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकता है।
ऑफिशियल वेबसाइट से घर बैठेआवेदन करना- सबसे पहले आपको इसकी वेबसाइट pmaymis(dot)gov(dot)in पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के बाद आपको नया ऑप्शन में से सिटीजन असेसमेंट के लिंक पर क्लिक करके आपको तीन विकल्पों में से एक विकल्प चुनना होगा। अगर आप स्लम बस्ती में रहते हैं तो फ़ॉर स्लम पर क्लिक करे नही तो फिर बेनिफिट अंडर अदर कंपोनेंट पर क्लिक करें। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे दिखाए गए इमेज की तरह आधार कार्ड भरने का ऑप्शन दिखाई देगा। इसमें आप अपना 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर भरें। और उसके बाद चेक ऑप्शन पर क्लिक कर करें।
यदि आपका आधार कार्ड नंबर सही होगा तो आपक एक प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन फार्म खुलेगा। जिसमे आपको अपनी सभी जानकारी को सावधानी पूर्वक भरना होगा। यदि आपका आधार कार्ड सही नहीं होगा तो आपको दोबारा नंबर डालने के लिए कहा जायेगा। अगर आपका आधार नम्बर नही है तो पहले अपना आधार नंबर को बनवा लें। सभी जानकारी को भरने के बाद सब्मिट पर क्लिक करना है।

No comments:

Post a Comment