How to increase wi- fi connection speed अपने वाई-फाई कनेक्शन की स्पीड बढ़ाने के तरीके जाने

आप अपने इंटरनेट का जितना बिल देते हैं और उसके बाद भी इंटरनेट स्पीड आपको नहीं मिल पाती है। एक कमजोर वायरलेस कनेक्शन बड़ी परेशानी का कारण बन जाता है। आज हम आपको बता रहे हैं वह तरीकें जिससे आप अपने स्लो वाई-फाई कनेक्शन की स्पीड बढ़ा सकते हैं।

राउटर की लोकेशन चेंज करें- वायलेस नेटवर्क को बढ़ाने के लिए सबसे आसान तरीका है कि अपने राउटर की लोकेशन या पॉजिशन को बदलकर देखें। राउटर को दीवारों के बीच या किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के ऊपर न रखें। इससे सिग्नल खराब हो जाते हैं। ऐसे में इंटरनेट बार-बार डिस्कनेक्ट होता रहता है। इंटरनेट मॉडम या राउटर को हमेशा 6 फीट ऊंचाई पर रखना चाहिए।
अगर घर की बाहरी दीवार पर राउटर लगाएंगे तो सिग्नल बाहर जाएंगे इसलिए ऐसा नही करना चाहिए।

वायलेस राउटर पर एक अच्छा एंटीना जोड़ें- कभी-कभी राउटर को एक जगह से दूसरी जगह करना संभव नहीं हो पाता या फिर स्पीड बढ़ाने के लिए पर्याप्त नही रहता। ऐसे में एंटिना को रिप्लेस करने से परफार्मेंस बढ़ जाता है। यदि राउटर एक घर के कोने में हैं या फिर डिवाइस की एक्सेस लोकेशन से दूर है, तब एक हाइ-गेन डायरेक्शनल वाई-फाई एंटीना सिग्नल स्ट्रेंथ बढ़ाने में सहायक हो सकता है। यदि राउटर दीवारों के बहुत ज्यादा नजदीक या रुकावटों के बीच लगाया गया है, तब एक एक्सटर्नल वाई-फाई एंटीना सिग्नल की तेज़ी को बड़ा देगा।

सेटिंग्स अपडेट करें- वाई-फाई सिग्नल बूस्ट करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि इसका सॉफ्टवेयर और डाटा अपडेट करवाते रहना चाहिए। माइक्रोसॉफ्ट के अनुसार डिवाइस को अपडेट कराते रहना चाहिए। इसके लिए मॉडम वेंडर या सर्विस प्रोवाइडर की मदद ले सकते हैं। वाई-फाई डिवाइस जैसे राउटर, डिजिटल वॉच, कंप्यूटर, एक्सेसरीज, मोबाइल फोन, डिजी कैम सभी में फर्मवेयर होता है जो डिवाइस को कंट्रोल करता है।

हार्डवेयर का ध्यान रखें- अपने वाई-फाई सिग्नल को बूस्ट करने के लिए रिपीटर या पुराने राउटर का उपयोग किया जा सकता है। अगर आपका घर बड़ा है और मॉडम या राउटर किसी एक फ्लोर पर है तो सिग्नल को बढ़ाने के लिए रिपीटर्स का उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए आपको डीलिंक या नेटगियर जैसी कंपनियों के रिपीटर मिल जाएंगे, जो मॉडम से कनेक्ट होते ही सिग्नल को अच्छी तरह से नेविगेट करेंगे।

बैकग्राउंड टास्क को बंद करें- किसी भी सामान्य यूजर के कंप्यूटर, टैबलेट या फोन में ऑनलाइन बहुत सारे ऐप्स चलते रहते हैं। ये बैकग्राउंड टास्क स्लोडाउन का एक और कारण बनते हैं। प्राइमरी ऑनलाइन टास्क की स्पीड बढ़ाने के लिए नोटिफिकेशन्स को डिसेबल करें और उपयोग नहीं होने वाली एप्लीकेशन्स को बंद कर देना चाहिए।

No comments:

Post a Comment