Instal solar charkha and get 1 lack per month सोलर चरखा योजना से मिलेगा 1 लाख लोगों को रोजगार, 2 लाख तक होगी हर महीने कमाई

भारत सरकार महिला सशक्तिकरण बनाने के लिए भी लगातार प्रयास कर रही है। हाल ही में सरकार ने कई ऐसी योजनाओं का संचालन किया है, जो महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने में सहायक हैं। इसी क्रम में एक योजना की शुरुआत 27 जून 2018 को की जाने वाली है इस योजना का नाम Solar Charkha Mission Yojana रखा गया है। योजना का शुभारंभ भारत के राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद के द्वारा किया जाएगा। इसका संचालन माइक्रो स्माल एंड मीडियम इंटरप्राइजेज एमएसएमई मंत्रालय द्वारा किया जाएगा। इस योजना के द्वारा पहले 2 वर्षों में 550 करोड रुपए सरकार सब्सिडी के रूप में खर्च किये जायेंगे। जिससे देश में करीब 5 करोड़ महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाया जा सकेगा। सरकार के इस इस मिशन में देश भर से 5 करोड़ महिलाओं को जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस योजना द्वारा एक लाख से भी ज्यादा लोगों को नौकरियां पैदा होंगी। इस योजना के लिए भारत सरकार ने पहले 2 साल के लिए 550 करोड रुपए का अनुमानित सब्सिडी खर्च करने का लक्ष्य रखा है। इसके साथ ही सोलर चरखा मिशन योजना द्वारा देश में कारीगरों का विकास और अच्छे कारीगरों को रोजगार के अवसर उपलब्ध किये जायेंगे, जिससे देश के अंदर रोजगार के काफी अवसर उपलब्ध होंगे। इससे कारीगरों के जीवन स्तर में काफी सुधार आएगा।
इस योजना के प्रमुख उद्देश्य- इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारत के कारीगरों का अच्छे से विकास करना और उन्हें अत्याधुनिक संसाधनों को उपलब्ध करवाना है। इस योजना के अंतर्गत 5 करोड़ महिलाओं को जोड़ने का लक्ष्य बनाया गया है, जिससे उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जा सकेगा। इस योजना के शुरू होने से पहले 2 साल में करीब 1 लाख नौकरियों के अवसर प्राप्त होंगे। इस योजना के द्वारा 50 कलस्टर के शिल्पकारों को सब्सिडी दी जाएगी। हर कलेक्टर में करीब 400 से लेकर 2000 तक क्राफ्ट्स मैन होंगे। इस योजना का उद्देश्य देश में खादी को बढ़ावा देना भी है। देश के शिल्पकारों, कारीगरों को उन्हें स्थानीय क्षेत्रों में रोजगार के अवसर प्रदान करना भी इस योजना का मुख्य उद्देश्य है।

अभी इस योजना का शुभारंभ नहीं किया गया है। जल्दी ही इस योजना का शुभारंभ किया जाएगा और सरकार द्वारा इसके लिए ऑफिशियल वेबसाइट भी शुरू की जाएगी। इसके बाद आप ऑनलाइन पंजीकरण कर सकेंगे। जैसे ही सरकार द्वारा इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी हम आपको यहां अपडेट प्रदान कर देंगे।

No comments:

Post a Comment