How to avoid problem of dandruff, बालों के डैंड्रफ से छुटकारा पाना है तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

गर्मी, प्रदूषण और केमिकल वाले हेयर प्रोडक्ट्स के कारण हमें बालों से जुड़ी समस्याएं सामना करना पड़ रहा है। बालों के लिए आवश्यक पोषक तत्वों के अभाव के कारण बालों का गिरना, डैंड्रफ और सिर में खुजली जैसी समस्याएं सामने आ रही हैं। ऐसे में हम चाहें तो बाजार में उपलब्ध केमिकलयुक्त हेयर प्रोडक्ट्स को छोड़कर प्राकृतिक पोषक तत्वों से युक्त औषधियों से इस समस्या का समाधान कर सकते हैं। इससे बालों को कोई नुकसान नहीं पहुंचता और बाल स्वस्थ, घने और आकर्षक भी बनते हैं। नींबू विटामिन सी का प्रचुर स्रोत होता है, इसके अलावा इसमें साइट्रिक एसिड, फ्लेवोनॉयड, विटामिन्स, पोटेशियम, आयरन और कॉपर भी उच्च मात्रा में पाए जाते हैं जो डैंड्रफ की समस्या को कम करने के साथ-साथ बालों को स्वस्थ भी रखने में मदद करते हैं। आज हम आपको नींबू से बनने वाले कुछ हेयर मास्क के बारे में आपको बताते हैं।

नारियल का तेल और नींबू- 2 चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच हल्का गर्म नारियल तेल मिलाएं। इससे अपने स्कैल्प और बालों पर मसाज करें। अब 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर फिर माइल्ड शैंपू से धो लें। अच्छे परिणाम के लिए सप्ताह में 3-4 बार इसका उपयोग करें।

लहसून और नींबू - 2 चम्मच लहसून के पाउडर को 1 चम्मच नींबू के रस के साथ मिलाएं और फिर स्कैल्प पर अच्छी तरह मसाज करें। अब 30 मिनट छोड़ दें और हर्बल शैंपू से धो लें।

नीम और नींबू- नीम के पत्तो को अच्छी तरह पीस लें और उसके रस को नींबू के रस के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को स्कैल्प पर अच्छी तरह मसाज करें और 30 मिनट तक छोड़ दें। अब शैंपू से धो लें।

मेथी और नींबू- 1 चम्मच मेथी का पाउडर और 1 चम्मच नींबू के रस का पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दें और फिर पानी से अच्छी तरह धो लें।

अंडा और नींबू – अंडा और नींबू के रस को बालों और स्कैल्प पर लगाकर 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें और पिर माइल्ड शैंपू से धो लें।

No comments:

Post a Comment