टीबी रोगियों को अब सरकार देगी हर महीने आर्थिक सहायता, indian government will give economic support for tuberculosis patient till their treatment

भारत सरकार अब टीबी से पीड़ित मरीजों को हर महीने 500 रुपये देने का प्लान बना रही है। इसका उद्देश्य पौषक आहार को सुनिश्चत करना और बीमारी के दौरान आने-जाने का खर्च का व्यय रोगी पर न पड़े और वह बिना रुकावट के अपना इलाज पूरा करा सके। टीबी के रोगी लगभग 25 लाख है और यह सहायता रोगी की आय को ध्यान में न रखते हुए सबको ही दी जाएगी। यह पहल टीबी उन्मूलन के लिए राष्ट्रीय सामरिक योजना का हिस्सा है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 2025 तक टीबी को खत्म करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा टीबी से पीड़ित बच्चों को कड़वे स्वाद वाली दवाइयों की जगह अच्छे स्वाद वाली दवाएं दी जाएगी जो जल्दी घुल जाएंगी।
    भारत में टीबी के कारण आर्थिक नुकसान प्रतिवर्ष 20,000 करोड़ रुपये होने का अनुमान है। विभिन्न दवाओं के संयोजन का उपयोग करते हुए टीबी के ज्यादातर लोगों को ठीक कर सकते हैं। सर्जरी कभी-कभी टीबी के इलाज के लिए ही इस्तेमाल की जाती हैं। खुराक ही टीबी के लिए एकमात्र प्रभावी उपचार है। टीबी का पूरा उपचार चिकित्सक के साथ-साथ रोगी की भी जिम्मेदारी है। कई बार रोगी को यह पता ही नही चलता है कि उसे टीबी हो गई है। कई लोग इसका इलाज पूरा होने से पहले ही दवाई खाना छोड़ देते हैं तो इस कारण यह और ज्यादा खतरनाक बन जाती है फिर इसका इलाज कठिन और लंबा चलता है। इसलिए इसकी सारी खुराक को नियमित समय पर लेते रहना चाहिए, जब तक कि डॉक्टर के द्वारा इसे बंद करने को न कहा जाए।

आपको हमारी जानकारी पसन्द आये तो हमे लाइक, शेयर करें और सब्सक्राइब जरूर करें।

No comments:

Post a Comment