कहीं आपके आधार का उपयोग किसी और ने तो नही किया, जानें इसे चेक करने का आसान तरीका, your aadhar card data can not be misused use security

आधार कार्ड का उपयोग अलग-अलग कामों के लिए किया जाता है। इसमें डर भी बना रहता है कि कही इसका कोई गलत इस्तेमाल न कर लें। आधार कार्ड के द्वारा बहुत सारे काम किये जा सकते हैं। 1 मार्च 2018 से तो नये सिम के लिए भी आधार कार्ड का सत्यापन भी जरूरी हो जाएगा, इस तारीख से पहले आपके बर्तमान मोबाइल नम्बरों को आधार से लिंक करना जरूरी है। इसके अलावा वर्चुअल आईडी भी 1 जून 2018 से उपयोग करना शुरू हो जाएगी। आप चाहें तो जान सकते हैं कि आपके आधार डेटा का उपयोग ऑथेंटिफिकेशन के लिए कब-कब इस्तेमाल हुआ है। आपको सबसे पहले UIDAI के ऑथेंटिफिकेशन हिस्ट्री पेज पर जाना है वहाँ आधार नंबर डालना है और साथ मे इमेज के साथ जो केप्चा कोड दिख रहा है उसे भी डाल देना है। इसके बाद जेनरेट OTP पर क्लिक करना है, इसके बाद वन टाइम पासवर्ड उसी मोबाइल पर आएगा जिसे हमनें आधार कार्ड के रजिस्ट्रशन के समय दिया था। इसके बाद आपको अलग अलग ऑथेंटिफिकेशन रिक्वेस्ट को फ़िल्टर करने की सुविधा मिलेगी।

आप बॉयोमेट्रिक, डेमोग्राफिक और अन्य तरीके के फ़िल्टर लगा सकतें हैं। यहाँ पर आप किसी खास तिथियों के बीच में भी जाँच कर सकते हैं। इसकी सीमा 6 महीने की है, यानी कि पिछले 6 महीने में आपके आधार कार्ड का उपयोग किन चीजों के लिए किया गया है किस तरह की चीजों के वेरीफिकेशन के लिए किया गया है ये आप पता कर सकते हैं। इस तरह से आधार ऑथेंटिफिकेशन का विस्तृत व्यौरा देख सकते हैं। ये आप नही जान पाएंगे कि किस कंपनी या एजेंसी ने ऑथेंटिफिकेशन के लिये आपके आधार डेटा का उपयोग किया है। आपको बता दे कि आधार बॉयोमेट्रिक डेटा को आप ऑनलाइन लॉक एवं अनलॉक कर सकते हैं ताकि इसका कोई गलत उपयोग नही कर सके।
   कई लोग ऐसे हैं जिन्होंने अपने आधार कार्ड का उपयोग नही किया है लेकिन उनको UIDAI से ईमेल आया है कि आपके डेटा को बॉयोमेट्रिक ऑथेंटिफिकेशन के माध्यम से एक्सेस किया गया है, इस परिस्थिति से भी आप बच सकते हैं। सबसे जरूरी ये है कि कोई भी सरकारी कार्यालय या बैंक फ़ोन या ईमेल पर आपकी कोई भी गोपनीय या व्यक्तिगत जानकारी नहीं पूछता। आधार नंबर की जानकारी फ़ोन या ईमेल से नही पूछी जाती है। आपको स्पष्ट हो गया होगा कि कोई आपसे फ़ोन पर आपके आधार नंबर की जानकारी मांगे तो आपको नही देना है।

आपको हमारी जानकारी पसन्द आये तो हमे लाइक, शेयर करें और सब्सक्राइब/फॉलो जरूर करें।

No comments:

Post a Comment