भूलकर भी न करें आधार पर लेमिनेशन और प्लास्टिक का बनवाने का सोचे भी नहीं, dont laminate adhar card and do not make it plastic by spend money

आधार हमारी एक बड़ी जरूरत बनता जा रहा है और इसे अपने पास रखना ही पड़ता है। लेकिन ज्यादा समय तक उसे रखने पर यह खराब हो जाता है या मुड़ जाता है। कुछ लोग इस पर लेमिनेशन करवा लेते हैं, जिससे आधार का QR कोड स्कैन होने में परेशानी होती है। इसलिए हमें जिस रूप में मिला है वैसा ही अपने पास रखना चहिए। कुछ लोग इसे प्लास्टिक का बनवाने के लिए 50-300 रुपये खर्च कर देते हैं परंतु फिर भी इसमें स्कैन में दिक्कत आती है। सबसे बड़ी बात ये है कि इससे हमारी प्राइवेसी को खतरा होता है, दुकानदार हमारे आधार कार्ड की कॉपी भी बना सकता है। कुछ लोगों को शिकायत रहती है कि उनका फोटो खराब है या फिर एड्रेस गलत दिया है तो इसे आप स्वयं ही वेबसाइट पर जाकर ठीक कर सकते है और आप आधार सेन्टर पर जाकर भी इसे ठीक कर सकते हैं।
  सेन्टर पर जाने का एक फायदा और है कि इसमें अपना फ़ोटो को भी बदला जा सकता है जबकि घर से वेबसाइट के द्वारा हम फ़ोटो नही बदल सकते हैं। सेंटर पर आधार से जुड़ी किसी भी समस्या के निदान का चार्ज 30 रुपये है (25+ 18 % जीएसटी ) और अगर कोई इससे ज्यादा चार्ज लेता है तो आपको इसकी शिकायत (1947 जो कि टोल फ्री नंबर है ) करना चाहिए। आधार आफिस ने साफ कहा है कि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी नही होनी चाहिए और इसी कारण आधार सेंटरो की संख्या को घटाकर सीमित भी किया गया है। आधार का समान्य कागज पर प्रिंट भी मान्य है और उसे ब्लैक एंड व्हाइट/ दोनों ही रूपों में स्वीकार किया जाएगा। इसके अलावा इसका कोई भी भाग भी इसके प्रमाण के लिए मान्य है।

आपको हमारी जानकारी पसन्द आये तो हमे लाइक, शेयर करें और सब्सक्राइब/फॉलो जरूर करें।

No comments:

Post a Comment