1 मार्च वे बंद हो जाएगा आपका मोबाइल वॉलेट जल्दी करें eKYC , इसे करने का तरीका जानें, you must done eKYC of your mobile tillc1 march and prevent your account close

रिजर्व बैंक ने 28 फरवरी 2018 तक का समय दिया था. मोबाइल वॉलेट कंपनियों को अपना ईकेवायसी का काम पूरा कर लें, पर लगभग 91 प्रतिसत ग्राहकों ने अभी तक यह पूरा नही किया है जिससे उनके एकाउंट बंद होने के कगार पर हैं। अगर उनके वॉलेट में अधिक पैसा है तो उन्हें और भी परेशानी हो सकती है पैसा इनमें रखा है तो उसे निकाल लें या फिर ईकेवायसी को 1 मार्च से पहले पूरा कर लें। पेटीएम जैसीं कंपनियां समय-समय पर अपने ग्राहकों को ईकेवायसी पूरा करने के लिए सूचित करती रहीं हैं। ईकेवायसी के लिए यूजर को आधार कार्ड और पैन कार्ड का सत्यापन करवाना होता है।
   कैसें करें ई केवायसी- सबसे पहले वालेट एप्प पर आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करें। इससे एप्प के होम पेज पर ही केवायसी या एकाउंट अपग्रेड का ऑप्शन मिलेगा, जिस पर क्लिक करने के बाद आधार नंबर डालने को कहा जायेगा और फिर आगे के लिए प्रोसीड करें। इसके बाद हमें नियरबाई का ऑप्शन मिलेगा, जिस पर हमें अपने पास स्थित दुकान या ऑथोराइज़्ड स्टोर का पता मिल जएगा। आप यह करते समय अपना जीपीएस जरूर ओन कर लें जिससे हमारी लोकेशन के पास का स्टोर हमे पता चल सके। जिसके बाद हमे अपना पैनकार्ड और आधार कार्ड दिखाकर अपना सत्यापन पूरा करना है। उसके बाद हम अपने वॉलेट में 1 लाख तक कि राशि जमा कर सकते हैं। कुछ कंपनियां तो इस पर 4 परसेंट का ब्याज भी देती हैं।

No comments:

Post a Comment