पैनकार्ड में सुधार करवाते या बनवाते समय ये सावधानी रखें नही तो परेशानी हो सकती है, making new pan card or editing through online use precaution

इंटरनेट कई सारे लोग धोखाधड़ी का शिकार हो रहे हैं और यह एक बड़ी चिंता का विषय है। इससे हमें धन की हानि तो होती ही है इसके साथ हमारी प्राइवेट डिटेल भी गलत हाथों में जाने का खतरा भी रहता है। पैनकार्ड के संबंध में हम सेन्टर पर जाकर और ऑनलाइन भी अपना काम कर सकते हैं। कुछ लोग एजेंट के द्वारा भी काम करवाते हैं तो इससे भी उन्हें बहुत ज्यादा पैसा देना पड़ता है, दूसरी तरफ हमारे डॉक्यूमेंट गलत हाथो में जाने का ख़तरा भी रहता है। अगर हम ऑनलाइन अपना काम करना चाहे तो हम यह भी कर सकते हैं। पर हमें ऑथेंटिकेट वेबसाइट पर ही जाना है। हम ये वेबसाइट को अपनी इमेज में दे रहे हैं।
   आयकर विभाग ने कहा है कि उसने पैन कार्ड बनाने का अधिकार दो ही संस्थाओं को दिया है जिनमें NSDL ईगवर्नेन्स इंफ्रास्ट्रक्चर ( NSDL e gov) और uti इंफ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजीस सर्विसेज लिमिटेड शामिल है।इसके अलावा और कोई भी संस्था से आप सम्पर्क न करे और किसी भी वेबसाइट से इसके लिए आवेदन न करे। विभाग ने यह भी कहा है कि अगर आप किसी और वेबसाइट के माध्यम से फॉर्म भरते हैं और पेमेंट करते हैं तो उसके जिम्मेदार आप स्वयं होंगे।

आपको हमारी जानकारी पसन्द आये तो हमे लाइक, शेयर करें और सब्सक्राइब/फॉलो जरूर करें।

No comments:

Post a Comment