इन 7 संकेतों से पता लगाएं की आपका मोबाइल फोन हैक हो गया है, 7 ways that indicate your smart phone is hack

आपका मोबाइल फ़ोन थोड़ी देर के लिये यहाँ वहां हो जाता है, नजर नही आता तो कितनी बेचैनी हो जाती है, आप कितने परेशान हो जाते हैं। मोबाईल फ़ोन सिर्फ बात करने का ही माध्यम नही रह गया है, बल्कि एक मोबाइल फ़ोन में न जाने इसमें कितनी जानकारियां होती हैं।

हमारे बैंक खाते की डिटेल, लोगो के टेलीफोन नंबर, हमारे नोट्स, कहानियां, कवितायें, आफिस के जरूरी दस्तावेज, आपके आधार पैन कार्ड के नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी और कई चीजें आपके मोबाइल फ़ोन में होती है। इसके अलावा जरूरी वीडियो, आपकी फ़ोटो, आपके गाने जैसी चीजें भी होती हैं।

लेकिन सोचिए क्या होगा अगर आपका फोन हैक हो जाये और आपको पता ही न चले। हम आपको ऐसे 7 संकेत बतायेगें जिससे पता चल सकेगा कि आपका फोन हैक हो गया है।

अगर आपका फोन नार्मल से कम स्पीड से चल रहा है तो हो सकता है कि यह किसी वायरस या मेलेसियस प्रोग्राम के कारण हुआ हो। मेलेसियस प्रोग्राम वह होते हैं जो फोन की परफॉर्मेन्स और यूजर को नुकसान पहुँचा सकते हैं। लेकिन ये ध्यान रखिये की फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम के लगातार अपडेट होने के कारण भी फ़ोन की स्पीड कम होती चली जाती है। एंड्रॉइड या किसी अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम का अपडेट या तो लेटेस्ट मोबाइल में आता है या फिर पुराने में थोड़ी धीमी स्पीड के साथ लांच होता है। इसलिए इससे बहुत ज्यादा परेशान होने की जरूरत नही है। लेकिन सजग रहना तो जरूरी है।

अगर आपका फोन जरूरत से ज्यादा गरम हो जाता है तो हो सकता है कि कोई मेलेसियस एप्पलीकेशन बैकग्राउंड में चल रहा हो। फोन के गरम होने का एक कारण यह भी हो सकता है कि एप्पलीकेशन जिसे हमे बंद करना चाहये था, लेकिन हमने उन्हें ठीक तरीके से बंद नही किया। फोन के लगातार गर्म होने का असर उसकी बैटरी पर पड़ता है, इस कारण अपने फोन की बैटरी अपनी उम्र से कम चल पाती है। अगर आपका अपडेट नया और प्रभावशाली है तो अपने फोन को अपडेट जरूर कर लेना चाहिए।

कुछ मौकों पर फोन के हैक होने की जानकारी हमारे जान पहचान वालो से हो जाती है। कभी आपने ध्यान दिया होगा कि अपने फ़ोन पर अनजान लोगों के मेसेज आ जाते हैं या चले जाते हैं। ऐसे मौकों पर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को ये मेसेज एसएमएस या व्हाट्सएप के द्वारा मिल जाते हैं, हालाँकि इन मेसेजों को हमने नही भेजा होता है। तो अगली बार कोई आपसे बोले कि ये मेसेज क्यों भेजा है और वो मेसेज आपने नही भेजा है तो ये हैकर की करामात हो सकती है, ऐसी स्थिति में सिर्फ एक बटन पर भरोसा कीजिए और वो है डिलीट। अगर हमे लगता है कि ये मैसेज या लिंक संदेहास्पद है तो हमे किसी भी तरह उस मेसेज या लिंक पर क्लिक नही करना है, उसे देखने से पहले ही डिलीट कर देना है।
अगर आपके मोबाइल में वायरस है तो वो आपकी मर्जी के बिना किसी विंडोज में वो ले जाएगा, नया विंडोज या टैब अपने आप खुलने लगे तो ये इस बात का साफ संकेत है कि कुछ न कुछ गड़बड़ है। कई बार कंप्यूटर में इंटरनेट के कारण नए टैब खुल जाते हैं, फोन में भी ऐसा ही होता है। लेकिन ऐसा होता है तो सावधान रहने की जरूरत है।

अपने फोन को ध्यान से देखे और उसमें कुछ ऐसे एप्पलीकेशन हैं जिन्हें आपने डाउनलोड नही किया है तब भी आपको सावधान हो जाना चाहिए। दूसरी बात ये है कि ऐसी जगह से एप्पलीकेशन डाउनलोड करें जो भरोसेमंद हो यानी बहुत संदेहास्पद प्ले स्टोर से एप्पलीकेशन डाउनलोड नही करना चहिए। एप्पलीकेशन वही से डाउनलोड करना चाहिए जो मशहूर हो या जिनसे आपका फोन चल रहा हो।

कई बार इंटरनेट पर कुछ काम करते हुए अजीब सी आवाज आ रही हो या वेब पेजों पे अनचाही या असमान्य आवाजें आ रही हैं तो इसका मतलब ये है कि किसी ने आपका फोन हैक कर लिया है और वो दूर से आपकी डिवाइस को कंट्रोल कर रहा है। बीप जैसी आवाज अगर आपके कॉल पर आ रही हैं तो इसका ये मतलब भी हो सकता है कि कोई आपका कॉल रिकॉर्ड कर रहा है।

आप अपने फोन में एंटीवायरस रखिये और जिन एप्पलीकेशन को आपने इंस्टॉल नही किया है उन्हें डिलीट कर दें, फ्री के वाई फाई के चक्कर मे मत पढ़िये, कहीं से भी अपने फोन पर इंटरनेट का उपयोग मत कीजिए, कम से कम सार्वजनिक स्थानों के वाई फाई का उपयोग करते हुए सावधान रहिये, अपने फोन में ऐसा पासवर्ड रखिये जिसका अनुमान कोई न लगा सके, पॉपअप पर क्लिक मत कीजिये, अपडेट लगातार इंस्टॉल करते रहिये और इंटरनेट पर कितना डेटा खर्च हो रहा है इस पर भी ध्यान देने की जरूरत है।

आपको हमारी जानकारी पसन्द आये तो हमे लाइक, शेयर करें और सब्सक्राइब/फॉलो जरूर करें।

No comments:

Post a Comment