अब किसी भी सरकारी हॉस्पिटल में अपनी अपॉइन्ट्मेन्ट बुक करें, easy step to book your oppoinment in hospital

अब किसी भी अस्पताल में ओपीडी बुक करना, लैब रिपोर्ट लेना, ब्लड की उपलब्धता जैसी सुविधाओं को ऑनलाइन और सरल तरीके से चेक कर सकते हैं। ओआरएस आधार आधारित ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और अपॉइन्ट्मेन्ट लेने के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जो देश भर में विभिन्न अस्पतालों को जोड़ने का कार्य करता है। ORS गवर्नमेंट हॉस्पिटल में ओपीडी के अपॉइन्ट्मेन्ट के लिए ऑनलाइन पोर्टल है। इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसमें रोगियों को लम्बी लाइन से छुटकारा मिल जाता है। पोर्टल आधार कार्ड के ईकेवाईसी डेटा का उपयोग करके विभिन्न अस्पतालों के विभिन्न विभागों के साथ ऑनलाइन अपॉइन्ट्मेन्ट की सुविधा प्रदान करता है, यदि मरीज का मोबाइल नंबर यूआईडीएआई के साथ पंजीकृत है और अगर मोबाइल नंबर यूआईडीएआई के साथ पंजीकृत नहीं है तो रोगी का नाम उपयोग किया जाएगा।
  नए रोगी को अपॉइन्ट्मेन्ट के साथ स्वास्थ्य पहचान (यूएचआईडी) नंबर भी मिलेगा। अगर आधार नंबर पहले ही यूएचआईडी नंबर से जुड़ी हुई है, तो बस अपॉइन्ट्मेन्ट नंबर दिया जाएगा और यूएचआईडी एक समान रहेगी। इन सब के लिए आप आधार नंबर से पहचान को वैरीफाई करवाकर हॉस्पिटल का चयन करके, डिपार्टमेंट (जिसमें हमे इलाज करवाना है ), अप्पोइन्मेंट की डेट सिलेक्ट करना है। यदि आपके पास रोगी का आधार नंबर है और रोगी का मोबाइल नंबर यूआईडीएआई के साथ पंजीकृत है, तो यूआईडीएआई द्वारा एसएमएस के द्वारा आधार धारक को वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा। जिसके बाद हमे एसएमएस के द्वारा अपॉइन्ट्मेन्ट का मैसेज आ जायेगा।

इन तीन तरीकों से हम अपॉइन्ट्मेन्ट बुक कर सकते हैं। नए रोगियों का आधार नंबर ( रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के साथ ) होना चाहिए। यदि रोगी के पास आधार कार्ड तो है पर उसमें मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नही है तो उसके लिए आधार कार्ड पर दिया हुआ नाम याद होना चाहिए। वैरिफिकेशन के बाद अन्य जानकारी डालनी होगी। यदि रोगी के पास आधार नंबर नहीं है तो पर्सनल मोबाइल नंबर, नाम, पिता का नाम, मां का नाम आदि दर्ज करने की आवश्यकता होती है।

आपको हमारी जानकारी पसन्द आये तो हमे लाइक, शेयर करें और सब्सक्राइब/फॉलो जरूर करें।

No comments:

Post a Comment