Government give 60 lack rupees for business सरकार दे रही बिजनेस के लिए 60 लाख रुपये की सब्सिडी, जानें किस पर कितनी सब्सिडी मिल रही है

बेरोजगारी की समस्‍या से निपटने के लिए सरकार लोगों को खुद का रोजगार के लिए प्रेरित कर रही है। इसके लिए सरकार कई प्रकार की योजनाएं चलाकर बिजनेस को सपोर्ट कर रही है। सरकार अलग-अलग विभागों के माध्‍यम से व्यापार के लिए कई तरह की सब्सिडी स्‍कीम चला रही है, जिससे व्यापार करने वालों को पैसों की मदद हो जाती है। अगर आप भी कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो हम सरकार की 5 ऐसी बड़ी स्‍कीम की जानकारी देंगे, जिनके के माध्‍यम से आप 10 से लेकर 75 प्रतिसत तक सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।
लोन के साथ लें सब्सिडी- अगर आप कोई सर्विस सेक्‍टर का बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो सरकार आपको 10 लाख रुपए का लोन देती है और यदि आप कोई मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर का बिजनेस करना चाहते हैं तो 25 लाख रुपए तक का लोन प्रदान करती है। प्रधानमंत्री इम्‍प्‍लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम के द्वारा सरकार आपको 15 से 35 प्रतिसत की सब्सिडी देती है। आप शहरी क्षेत्र में बिजनेस करते हैं तो आपको 15 प्रतिसत और ग्रामीण क्षेत्र में बिजनेस करते हैं तो 25 प्रतिसत और स्‍पेशल कैटेगिरी (एससी-एसटी-ओबीसी, अल्‍पसंख्‍यक, महिला, एक्‍ससर्विसमेन, हैंडीकेप्‍ड, नार्थ ईस्‍ट रीजन, हिल और बॉर्डर एरिया में रहते हैं) को 35 प्रतिसत तक सब्सिडी प्रदान की जाती है।

40 से 60 लाख तक ले सकते हैं- सब्सिडी अगर आप ऑर्गनिक का फार्मिंग बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो आपको 60 लाख रुपए तक की सब्सिडी मिल सकती है। यह सब्सिडी नाबार्ड के द्वारा मिलती है। अगर आप बायोफर्टिलाइजर या बायोपेस्टिसाइड की यूनिट लगाना चाहते हैं तो आपको कुल प्रोजेक्‍ट कॉस्‍ट पर 25 प्रतिसत जो अधिकतम 40 लाख रुपए हो सकती है की सब्सिडी प्रदान की जाती है। फ्रूट एंड बेजिटेबल वेस्‍ट कम्‍पोस्‍ट यूनिट लगाने पर लागत का 33 प्रतिसत (अधिकतम 60 लाख रुपए) सब्सिडी प्रदान की जाती है। एसबीआई बैंक भी आपको लोन देती है। बायो फर्टिलाइजर यूनिट के लिए आपको 25 से 33 प्रतिसत अपना पैसा लगाना होगा, और 25 प्रतिसत सब्सिडी मिल जाएगी और 42 से 50 प्रतिसत एसबीआई आपको लोन के रूप में दे देगा। अगर आप फ्रूट एंड बेजिटेबल वेस्‍ट कम्‍पोस्‍ट यूनिट लगवाते हैं तो हमे 34 से 42 प्रतिसत तक एसबीआई लोन प्रदान करता है। एसबीआई की यह योजना में इस लिंक (www.sbi.co.in/portal/web/agriculture-banking/capital-investment-subsidy-स्कीम) पर जानकारी उपलब्ध है।
डेयरी फार्मिंग के लिए 25 फीसदी सब्सिडी- अगर आप दो से लेकर 10 पशुओं की डेयरी खोलकर छोटा व्यापार शुरू कर रहे हैं तो नाबार्ड की ओर से आपको 25 प्रतिसत तक सब्सिडी प्रदान की जाती है। नाबार्ड की इस स्कीम के अनुसार यदि 10 पशुओं, जिसमें क्रॉसब्रिड गाय या साहीवाल, रेड सिंधी, गीर, राठी आदि ग्रेड का बैल शामिल है इनके साथ डेयरी खोलना चाहते हैं तो आपका इन्‍वेस्‍टमेंट 5 लाख का होगा, जिस पर आपको 1.25 लाख रुपए तक की सब्सिडी मिल जाती है। एससी-एसटी के किसान को 33 (1.67 लाख रुपए) की सब्सिडी मिम जाती है। यदि आप केवल 2 पशुओं के साथ डेयरी फार्मिंग शुरू करते हैं तो आपको 25 हजार रुपए की सब्सिडी मिल जाती है।
इस बिजनेस पर मिलेगी 50 फीसदी तक सब्सिडी- अगर आप हॉर्टिकल्‍चर का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो सरकार की ओर से आपको 50 प्रतिसत तक की सब्सिडी मिलती है। नेशनल हॉर्टिकल्‍चर बोर्ड द्वारा कॉमर्शियल हॉर्टिकल्‍चर स्‍कीम के द्वारा अगर आप पोस्‍ट हारवेस्‍ट मैनेजमेंट कम्‍पोनेंट एवं प्राइमरी प्रोसेसिंग यूनिट शुरू कर रहे हैं तो आपको प्रोजेक्‍ट कॉस्‍ट का 40 प्रतिसत मतलब की अधिकतम 30 लाख रुपए की सब्सिडी प्रदान की जाती है। अगर यह प्रोजेक्‍ट नॉर्थ ईस्‍ट क्षेत्र में लगाया जाता है तो 50 प्रतिसत मतलब 37.50 लाख रुपए तक की सब्सिडी दी जाती है।

कोल्‍ड चेन खोलने पर मिलती है सब्सिडी- मिनिस्‍ट्री ऑफ फूड प्रोसेसिंग इंडस्‍ट्री की ओर से कोल्‍ड चेन के लिए भी सब्सिडी की योजना चलाई जाती है। कोल्‍ड चेन यूनिट में मिल्‍क प्रोडक्‍ट्स, वेजिटेबल और फ्रूट को खराब होने से बचाने के लिए सुरक्षित रखते हैं। यह प्रोजेक्‍ट महंगा होता है, लेकिन कोल्‍ड चेन सब्सिडी स्‍कीम के द्वारा इस प्रोजेक्‍ट को केवल लोन प्रदान किया जाता है और साथ ही सामान्‍य इलाकों में प्‍लांट एंड मशीनरी की कुल लागत का 50 प्रतिसत और नॉर्थ ईस्‍ट व मुश्किल भरे क्षेत्र में 75 प्रतिसत तक सब्सिडी प्रदान की जाती है।

No comments:

Post a Comment