One application can done many work, गागर में सागर भरने का काम कर रही है यह एप्पलीकेशन, इससे क्या-क्या कर सकते हैं यह भी जाने

आजकल हर काम घर बैठे ही होने लगा है। अब हर कोई खाना भी फोन से ही मंगवाने लगे हैं। आज हम आप को ऐसी ऐप के बारे में बता रहे हैं जिससे आप अपने जरूरी काम मिनटों में कर सकते हो। इस एप के द्वारा कई प्रकार की सरकारी सेवाओं का फायदा उठा सकते हो। इस ऐप का नाम उमंग हैं। इससे आप अपने पीएफ अकाउंट का बैलेस तक जान सकते हैं, इससे आप पैन कार्ड के लिए भी अप्लाई कर सकतें हैं। इस प्रोसेस के लिए आपको अपने आधार कार्ड का नंबर देना होगा। अगर पहले से ही पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर चुके हो तो इससे उसका स्टेटस भी चैक कर सकते हैं। इस ऐप से अपने पीएफ अकाउण्ट का भी बैलेस जान सकते है और निकाल भी सकते हैं।
यह ऐप आईओएस, एंड्राॅयड, विंडोज फोन पर उपलब्ध हैं। एनड्राॅयड यूजर्स तो प्ले स्टोर से इस ऐप को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप आप बिजली का बिल भी भर सकते हैं। एचपी, इंडेन और भारत गैस भी इस एप के द्वारा गैस बुक कर सकते हैं। इस एप के द्वारा दो सिलेंडर के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के द्वारा इस पर स्वयं को रजिस्टर कर सकते हैं, जिससे की आप को नौकरी भी मिल सकती हैं। इस ऐप के द्वारा जीवन प्रमाण भी बना सकते हैं। इसके अलावा भी इससे आप कई प्रकार का सेवाओ का लाभ उठा सकते हैं।
उमंग ऐप के द्वारा किन-किन सर्विस का फायदा उठा सकते है- उमंग एप से आप लगभग सभी सरकारी सेवाओं का फायदा उठा सकते हैं, यह डिजिटल भारत का ही एक हिस्सा हैं। इसके द्वारा आप घर बैठे ही अपने कई तरह के जरूरी काम पूरा कर सकते हैं, जिससे की आपको कार्यालयों के चक्कर नही काटने पड़ेगे। आपका काम भी जल्दी ही हो जायेगा। आप को कोई असुविधा का भी सामना नही करना पड़ेगा। हम आपको बतायेगे की उमंग ऐप से आप कौन-कौन से काम कर सकते हो। इस ऐप को आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हो।

पीएफ बैलेस- इस ऐप के द्वारा हम अपने पीएफ अकाउंट का बैलेस जान सकते हैं। इसके द्वारा आप पीएफ का पैसा भी निकाल सकते हैं। इसके द्वारा क्लेम को भी ट्रैक किया जा सकता है। आपनी पेंशन निकालने का काम भी इसी ऐप के द्वारा किया जा सकता है। इससे आप आधार को भी अपडेट कर सकते हैं।

पैन कार्ड के लिए अप्लाई करें- इस ऐप के द्वारा आप पैन कार्ड के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आप को अपने आधार कार्ड नंबर देना होगा। अगर आप पहले से ही पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर चुके हो तो, पैनकार्ड का स्टेटस भी चैक कर सकते है।

No comments:

Post a Comment