क्या करें जब बच्चा कोई चीज निगल ले,

जिन लोगों के घरों में छोटे बच्चे होते हैं उन पर जिम्मेदारियां भी बढ़ जाती है। आपको बच्चों का हर समय ध्यान रखना पड़ता है तथा हमेशा उनके साथ रहना पड़ता है। आपको उन की गतिविधियों पर भी नजर रखनी पड़ती है कि कहीं वे किसी चीज से स्वयं को चोट या किसी और तरह का नुकसान न पहुंचा लें। छोटे बच्चे अपने अच्छा और बुरा नहीं समझते इसलिए वे कई बार ऐसीं भूल कर बैठते हैं जिससे उन्हें ही नुकसान पहुंचता है। आपने कई बार देखा होगा कि छोटे बच्चे कई बार चीजें निगल लेते हैं। बच्चा यह नहीं जानता कि वह चीज क्या है तथा उसके लिए नुकसान कर सकती है या नहीं बल्कि बह हर चीज को अपने मुंह में डालने की कोशिश करते है तथा ऐसा करने से तब परेशानी हो जाती है जब वह बच्चा कोई ठोस निगल लेता है और वह अंदर जाकर अटक जाती है। अगर ऐसा होता है तो ऐसी स्थिती में न तो बच्चे को कुछ खाने को न दें और ना ही उसे उल्टी करवाएं क्योंकि ऐसी स्थिति में बच्चे की सांसे रुक सकती है। इसलिए ऐसी स्थिती में बच्चे को जल्दी से जल्दी डॉक्टर के पास ले जाएं। जिससे एक्स-रे के द्वारा उस बस्तु की स्थिती का पता चल सके तथा उसका उचित इलाज किया जा सके तथा डॉक्टर की बताई गई सलाह के उनुसार ही उस चीज को बाहर निकालें।
बहुत छोटी चीजें बच्चे के मल से एक दो दिन में बाहर निकल जाती हैं इसलिए हर बार उसके मल की जांच कर लें। बच्चे को आगे की ओर झुकाएं और फिर उसकी पीठ पर 5 बार ठोंके। 5 बार सीने पर दो उंगुलियों से हल्का दबाव डालें। इस प्रक्रिया को 2-3 बार दोहराए। इससे कफ बनेगा और निगली वस्तु बाहर आ जाएगी। मुंह में कुछ फंस जाए तो बच्चे के पेट के ऊपरी भाग को दोनों हाथों से कसकर पकड़ें। उसको झटका देकर ऊपर की ओर उठाए।

तेज खांसी होना गले में कुछ फंसे होने का संकेत देता है। ऐसे में खांसते रहे जब तक कफ न बन जाएं। ऐसे निगली वस्तु बाहर आ जाएगी। बच्चा नीला पड़ जाए और उसे सांस लेने में परेशानी हो रही है तो सांस नली में कुछ फसा है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।

No comments:

Post a Comment