बिजनेस करने का सुनहरा मौका, सरकार दे रही बिना किसी गारंटी के 2 लाख तक का लोन

मध्यप्रदेश युवाओं को रोजगार देने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना का संचालन कर रही है।इसमें राज्य का कोई भी नागरिक बैंक से बिना किसी गारंटी के लोन के लिए एप्लाई कर सकता है और अपना स्वयं का रोजगार शुरू कर सकता है। प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना का संचालन 1 अगस्त 2014 को शुरू किया गया था और इसमें 2017 में बदलाव किया गया था।
इस योजना का लाभ लेने के लिए नियम व शर्तें- इस योजना का लाभ लेने के लिए मध्य प्रदेश का स्थाई नागरिक होना आवश्यक है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को कम से कम 5वीं पास होना चाहिए। आवेदक की आयु 18 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 45 वर्ष होनी चाहिए। इसका लाभ उन लोगों को मिलेगा जो पहले से इनकम टैक्स नहीं भरते हैं। इसमे आवेदक को किसी राष्ट्रीय, निजी बैंक द्वारा डिफाल्टर घोषित नहीं किया गया हो। यह योजना केवल उद्योग, सेवा कंपनी और व्यवसाय स्थापित करने के लिए ही सहायता प्रदान करती है। इस योजना का लाभ एक व्यक्ति को एक बार ही प्रदान किया जाएगा। इसमे चालू किए जाने वाले रोजगार की उद्योग की अनुमानित लागत 50000 से 1000000 के बीच होनी चाहिए।

गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले अनुसूचित जाति, जनजाति, ओबीसी, महिला निशक्तजनों को 30% अधिकतम ₹200000 की सब्सिडी दी जाएगी। सामान्य वर्ग के नागरिकों को इस योजना के अंतर्गत अनुमानित लागत का 15% की छूट दी जाती है। भोपाल गैस कांड और घुमक्कड़ लोगों को इस योजना के अंतर्गत अतिरिक्त छूट भी प्रदान की जाती है।

आवश्यक डॉक्यूमेंट- आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो, मध्य प्रदेश का मूल निवासी होने का प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, शैक्षिक प्रमाण पत्र, उम्र से संबंधित प्रमाण पत्र, निशक्तजन संबंधी प्रमाण पत्र (यदि लागू हो तो), जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो तो), आय प्रमाण पत्र, उद्यमिता विकास प्रशिक्षण प्राप्त किया गया हो तो उसका प्रमाण पत्र संलग्न करें, BPL राशन कार्ड की प्रतिलिपि (यदि लागू हो)।

आवेदन पत्र को 30 दिन के अंदर चयन समिति को भेजा जाता है। यदि आपका लोन पास हो जाता है, तो इसके 15 दिन के अंदर आपको लोन उपलब्ध करा दिया जाता है। कोई भी बैंक कर्मचारी कोलेटरल सिक्योरिटी की मांग नहीं कर सकता।

हम इसकी ऑफिसियल वेबसाइट msme(dot)mponline(dot)gov(dot)in पर जा सकते हैं। इस पर हमें नया एकाउंट बनाना है। फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही-सही भरने के पश्चात आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा, और इसके बाद मिलने वाले रजिस्ट्रेशन स्लिप का प्रिंट आउट निकाल कर रख लेना है।
इसके बाद इसकी विभाग के द्वारा समीक्षा की जाती है। आपकी जानकारी या किसी और कारणवश आपको विभाग बुलाया जा सकता है। इसमे 2 लाख तक का लोन दिया जाता है,लोन लेने के 6 महीने बाद जमा करना होता है और इसकी अवधि 5 से 7 साल होती है।

No comments:

Post a Comment